आ रहे हैं गणपति बप्‍पा, जानिए गणेश स्‍थापना की तारीख- शुभ महुर्त और पूजा विधि

भारत (India) में गणपति उत्‍सव (Ganpati Utsav) बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. घर-घर में गणपति विराजने के साथ-साथ सार्वजनिक जगहों पर भी गणपति की स्‍थापना (Ganpati Sthapana) की जाती है. इस साल भाद्रपद महीने के शुक्‍ल की चतुर्थी 10 सितंबर 2021 को है. इसी दिन गणपति बप्‍पा विराजेंगे और 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) के दिन उन्‍हें विदाई दी जाएगी. इस दौरान 10 दिनों तक भगवान गणेश की पूजा-आराधना के साथ-साथ उन्‍हें तरह-तरह के भोग लगाए जाएंगे.

महाराष्‍ट्र का गणपति उत्‍सव सबसे खास

वैसे तो यह उत्‍सव देश के कई राज्‍यों में मनाया जाता है लेकिन इसकी सबसे ज्‍यादा धूम महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में रहती है. महाराष्‍ट्र से ही सार्वजनिक गणेश स्‍थापना की परंपरा आजादी से पहले शुरू हुई थी. इसके अलावा गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, यूपी, मप्र और आंध्र प्रदेश में भी गणेश उत्‍सव बहुत धूमधाम से मनाया जाता है.

गणेश स्‍थापना का शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन गणेश स्‍थापना का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) दोपहर 12:17 बजे से रात 10 बजे तक रहेगा. गणेश जी की पूजा करते समय ऊं गं गणपतये नम: मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. इसके अलावा उन्‍हें दूर्वा, पान, सुपारी, सिंदूर अर्पित करें. भगवान गणेश को उनके प्रिय मोदक और लड्डू का भोग लगाएं.

About Daisy

Check Also

गणपति को जरूर चढ़ाएं उनकी ये प्रिय चीजें, पूरी कर देंगे सारी मनोकामनाएं

भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) मनाई जाती है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *